What Is NFT And NFT Full Form In Hindi

What is NFT And NFT Full Form In Hindi – आजकल सोशल मीडिया या फिर सर्च इजन हो इन सभी पर एक ही टॉपिक सबसे चर्चा में चल रहा है की आखिर NFT Kya Hota Hai और और NFT Ki Full Form क्या है. इन सभी के बारे में अच्छे से जानना चाहते है. तो आज मैं आपको इस लेख के माध्यम से आपको एनएफटी को लेकर हर सवाल का जबाव अच्छे से देने वाला हूँ. ताकि आपको भी इस इसके बारे में अच्छे से जानकरी मिल सकें.

अगर आप digital दुनिया के साथ चलना चाहते है तो आपको इन सभी के बारे में जानना बहुत जरुरी है. इसके साथ ही आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए की सबसे पहले इंडिया में किसने अपना एनएफटी बनवाया था. इन सभी सवालों के जबाव आज हम आपको इस पोस्ट में देने वाले है.

अगर बात करे इंडिया के सबसे पहले NFT के बारे में तो इसमें Sunny Leone का नाम शामिल है. Sunny Leone ने India में सबसे पहले अपना NFT theme launch किया था. इसके बाद इस हिरोइन को देखते हुए Amitabh Bachchan ने भी अपना एनएफटी थीम लॉन्च किया है. इसके बाद यह सभी के लिए ट्रेंड बन गया.

एनएफटी को लेकर कुछ का कहना है, की इसके जरिये बहुत सारे पैसे बनाए जा सकते है. अगर आप भी technology की जानकारी रखते है तो इसके बारे में आपको भी अच्छे से जानना चाहिए. ताकि आप भी इस रेस में शामिल हो पाओ. अगर बात करू तो Nft Market की तो यह 2020 में केवल $250 million था. लेकिन 2021 में यह बढ़ते-बढ़ते $2 Billion से ज्यादा चला गया.

NFT Full Form In Hindi

दोस्तों एनएफटी के बारे में जाने से पहले हम एनएफटी फुल फॉर्म के बारे जानतें है. तो आपको बता दूँ की NFT की Full Form – Non-fungible token होती है. इसके नाम के पीछे भी कुछ कारण है. तो चलिए सबसे पहले एनएफटी के पूरी तरह मतलब के बारे में जानते है. आखिर इस नाम के पीछे क्या कारण हैं.

NFNon-fungible

सबसे पहले जानते है की NF यानी की Non-fungible के बारे में. मान लीजिए इस दुनिया में कोई भी चीज. जो अपने आप में वो unique है उसके जैसा दुनिया में कोई और नही है. उस चीज का Digital Asset बना दिया जाए. उदाहरण के तौर पर गाना, वीडियो, किताब, लेख आदि को unique बनाने को Non-fungible कहतें है.

T – Token

मान लीजिए आपने asset को Non-fungible बनाया है और आपको उस asset यानी की सम्पति के लिए मालिक होने का एक Unique token दिया जाता है. उस token के द्वारा आप हमेशा के लिए उस Asset के मालिक हो जाएगे. यानी की उस टोकन के द्वारा NF (Non-fungible) पर आपका अधिकार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें

Kisi Bhi Bank Ka RTGS Form Kaise Bhare

किसी भी Bank का IFSC Code कैसे पता करे ?

Google Pay, PhonePe & Paytm की UPI ID Block कैसे करे ?

What Is NFT – एनएफटी क्या है ?

वैसे आपने एनएफटी की फुल फॉर्म के बारे में तो जान ही लिया होगा. अब बात आती है की NFT यानी की नॉन-फंजिबल टोकन आखिर होता क्या है. वैसे आपको बता दूँ की यह एक Cryptographic token होता है. जो किसी खास चीज या वस्तु को दर्शाता है. NFT के द्वारा यह पता लगता है की किसी व्यक्ति के पास Unique And Antique Digital Art Work है. जो इसके जैसा किसी और के पास नही है. यह एक डिजिटल असेट्स होता है जो इसकी वैल्यू को जनरेट करता है.

आपको बता दूँ की एनएफटी को Exchange नही कर सकते है. क्योकि यह अपने आप में ही एक unique art होता है. क्योकि इसका टोकन अपने आप में यूनिक है. अगर आपको उदारहण के तौर के पर बताऊ तो bitcoin एक Digital Asset है. हालांकि NFT एक Unique Digital Asset है. इन दोनों की जो value है वह अलग-अलग होगी.

NFT Market Place

Market Place के नाम से ही पता चलता है की किसी भी चीज का बाजार यानी की technology में यह यह बाजार इंटरनेट की दुनिया में सजता है. अगर आप इंडिया से है तो NFT market place India के नाम से search करेंगे तो आपको इंटरनेट पर एनएफटी मार्केट प्लेस से जुड़ी बहुत सारी website मिल जाएगी. लेकिन कुछ लोकप्रिय लोग तो खुद के लिए वेबसाइट बनावा लेते है. जिसमे एक नाम अमिताभ बच्चन का भी शामिल है. वैसे तो आप NFT Market Place को खरीदारी की जगह भी कह सकते है. यहा पर आपको लोगो के द्वारा बनाए गए Art, video, image, audio and other digital assets मिलेगे. जो भी इनको खरीदने का इच्छुक होता है उन वेबसाइट पर जाकर खरीद सकता है.

एनएफटी का आविष्कार किसने किया ?

एनएफटी का आविष्कार 3 मई 2014 को हुआ था. इसको सबसे पहले केविन मैककॉय ने non-fungible token Quantum का निर्माण किया था. Quantum token 2014 से 2021 में $11.8 million में बेचा गया है. क्वांटम टोकन अष्टकोण की एक पिक्सेलयुक्त छवि है जो सर्कल, आर्क या अन्य आकृतियों को दर्शाता है.

What Is The First NFT? पहला एनएफटी कौन-सा है?

Kevin McCoy ने सबसे पहले टोकन का निर्माण किया था. जो Quantum token के नाम से जाना जाता है.

What was the most expensive NFT? सबसे महंगा एनएफटी कौन सा है ?

Digital Artist Mike Winkelmann मार्च 2021 में Beeple नाम के NFT को $69 million में बेचकर. एनएफटी की दुनिया में सबसे महगा एनएफटी बेचने का रिकॉर्ड अपने दर्ज किया है. Beeple Token को Vignesh Sundaresan ने $69 million देकर खरीदा है.

Conclusion

तो दोस्तों आपको What Is NFT And NFT Full Form In Hindiके बारे में अच्छे जानकारी मिल गई होगी. अगर आपको इस महत्वपूर्ण लेख को लेकर कुछ भी विचार है तो आप कमेन्ट के जरिये सांझा कर सकते है. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. ताकि और भी दोस्त इसके बारे जानकारी पा सके.

Leave a Comment